“कमर और पेट कम कैसे करें: – पेट की जिद्दी चर्बी को अलविदा कहें” 2023

कमर और पेट कम कैसे करें exercise करें ?

वर्तमान समय में अधिकांश लोग बैली या कमर में बढ़ी हुई चर्बी से बहुत अधिक परेशान हैं । इसे कम करने के लिए कुछ लोग जिम में जाकर खूब पसीना बहाते हैं, तो कुछ लोग डाइटिंग करते हैं । अगर आप भी कमर और पेट कम कैसे करें ये जानना चाहते हो तो आपको डाइट और एक्सरसाइज के कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे और इनको अपने डेली के रूटीन में शामिल करना होगा ।

किसी भी इंसान के लिए पेट और कमर का बढ़ना एक चिंता का विषय है । पेट और कमर के बढ़ने से न सिर्फ हमारी पर्सनालटी बिगड़ती है, बल्कि हमें अनेक प्रकार की बीमारियाँ होने की संभावना भी बढ़ जाती है । बहुत लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि कमर और पेट कम कैसे करें लेकिन सही तरीका मालूम नहीं होने के कारण वह अपने कमर और पेट को कम नहीं कर पाते हैं ।

कमर और पेट कम कैसे करें

आज हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे कि आप व्यायाम, योग व आहार के बीच में सही से तालमेल बैठाकर कैसे अपने कमर और पेट को कम कर सकते हैं ।

कमर और पेट के बढ़ने के कारण

सबसे पहले हमें कमर और पेट कम कैसे करें यह जानने से पहले यह जानना होगा कि आखिर कमर और पेट बढ़ते क्यूँ हैं, जब तक हमें इनके बढ़ने के कारण पता नहीं होगा तब तक हम कमर और पेट को कम नहीं कर पाएंगे । तो आइये सबसे पहले जानते हैं कमर और पेट के बढ़ने के कारणों के बारे में ।

कमजोर पाचन तंत्र के कारण

आपने एक बात का ध्यान रखा होगा अगर अभी तक नहीं रखा है, तो एक बात को नोटिस करना जब हम छोटे थे तो हमारे शरीर में चर्बी नहीं थी और हमारे कमर और पेट फिट थे, लेकिन जैसे – जैसे हम बड़े हुए तो हमारे कमर और पेट भी बढ़ने लगे है । तो इसका एक कारण हमारे पाचन तंत्र का कमजोर होना भी है । हम जो चीजें खाते हैं वह सही से नहीं पचती हैं तो वह फैट के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाती हैं इसलिए अपने पाचन तंत्र का ध्यान रखें ।

आनुवंशिक कारण

वैज्ञानिकों के शोध में इस बात का पता चला है कि अगर किसी इंसान के परिवार में पहले से ही मोटे इंसान हैं, तो उस परिवार के लोगों के शरीर में कुछ फैट सेल आनुवंशिक तौर विकसित हो जाते हैं । जिससे बहुत हद तक संभावना है कि आने वाली पीढ़ी के बच्चे भी मोटे हों ।

शरीर में हार्मोन्स के बदलाव के कारण

विशेषकर महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है । जब वह 35 से 40 के आसपास की उम्र में पहुँचती हैं, तो उनके शरीर में चर्बी बढ़ने लगती है और उनका वजन पहले से ज्यादा बढ़ने लगता है । मासिक धर्म के दौरान एंड्रोजन हार्मोन बढ़ने लगते हैं जिस कारण इनके कमर के आस पास चर्बी जमा होने लगती है ।

तनाव के कारण

जब कोई व्यक्ति अधिक तनाव में रहता है, उसे अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है । अधिक तनाव के कारण हमारे रक्त में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है । कोर्टिसोल हमारे शरीर की चर्बी को बढ़ाता है । जिस कारण हमारे कमर और पेट के आस पास चर्बी जमा हो जाती है ।

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज

वर्तमान समय में बहुत से लोगों के पेट और कमर के आस पास चर्बी जमा हो जाती है । जिस कारण वह ना तो मनचाहे कपड़े पहन सकते है और ना फिजिकली रूप से फिट दिखते है । इसी बात को लेकर बहुत से लोगों के मन में अपने प्रति हीन भावना पैदा हो जाती है, और वह अक्सर यही उपाय खोजने में लगे रहते हैं कि अपने कमर और पेट कम कैसे करें । अगर आप भी कमर और पेट कम कैसे करें वाली एक्सरसाइज खोज रहे हो तो इसके बारे में जानकारी नीचे दी गयी है ।

प्रतिदिन दौड़ना चाहिये

अगर आप फिजिकली रूप से फिट रहना चाहते हो तो आपको प्रतिदिन दौड़ना चाहिये । दौड़ने से हमारे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है । इससे हमारे शरीर की चर्बीभी खत्म हो जाती है और हमें होने वाली अनेक बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है ।

तैराकी करें

पानी में उसके बहाव के साथ या उसके विपरीत तैराकी करने से हमारे शरीर की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है । क्युकी अगर हम पानी के विपरीत दिशा में तैरते हैं तो हमें ज्यादा प्रयास करना होता है । जितनी अधिक तेजी से हम तैराकी करेंगे उतना ही अधिक हम फिट रहेंगे ।

कमर और पेट कम कैसे करें

कमर और पेट कम करने के उपाय

अगर आप सच में अपने कमर और पेट कम करने के उपाय खोज रहे हो और आप अपने कमर और पेट कम करने के लिए सिरियस हो तो उसके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गयी है । आप इसका अनुसरण करके शारीरक रूप से फिट रह सकते हो और एक अच्छी हेल्थी लाइफ जी सकते हो ।

फाइबर से भरपूर भोजन का सेवन करें

अगर आप अपने भोजन में फाइबर से भरपूर पदार्थों का उपयोग करते हैं तो आप अपने शरीर की चर्बी को बहुत तेजी से कम कर सकते हो क्युकी फाइबर से भरपूर भोजन बहुत जल्दी पच जाता है और बहुत समय तक हमारे पेट में रुका भी रहता है । जिस कारण हमें भूख कम लगती है और हम कम खाना खाते हैं ।

फैटी या ऑइली भोजन का सेवन करने से बचें

आप अपने खाने में जितना हो सके सिम्पल और साधारण भोजन को शामिल करें । आप जितना हल्का, सादा और कम तला भुना खाना खाओगे आपको उसे पचाने में उतनी ही आसानी होगी । अगर हम अपने भोजन को सही तरीके से पचा लेते हैं तो हमारे पेट में चर्बी जमा होने के चांस बहुत कम जो जाते हैं ।

प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम करें

जिस तरह से हमारे शरीर के लिए भोजन जरूरी है उसी तरह से व्यायाम भी बहुत जरूरी है । आप इस बात का खुद अनुभव करना जो लोग फिजिकली ज्यादा वर्क करते हैं । उन्हे मोटापे की शिकायत बहुत कम होती है, और उनसे अपनी लाइफ की तुलना करना और देखना कि आप कितना फिजिकली वर्क करते हो । अगर आप फिजिकली वर्क नहीं करते हो तो आपके लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है ।

निष्कर्ष

किसी भी नए प्रकार की आहार प्रणाली या व्यायाम को शुरू करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श जरूर कर लें इस लेख में मैंने कमर और पेट कम कैसे करें के बारे जो भी विचार लिखें हैं । वह मैंने अपने खुद के अनुभव और कुछ लोगों से लोगों से उनके लाइफ स्टाइल और उनकी दिनचर्या के बारे में बात करके लिखा है । इसे किसी भी प्रकार से दवा के रूप में ना मानें अपने शरीर के हिसाब से जो भी आपको सूट करता है । वही भोजन और एक्सरसाइज करें ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top