यहाँ जाने कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें – 2023 के कुछ आसान से उपाय

कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें

स्वागत है, आप सभी का मेरे ब्लॉग Swasth Kaise Rahen में वर्तमान समय में अधिकतर महिलायें अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहती हैं । हर महिला का सपना होता है वह दिखने में आकर्षक और सुंदर लगे और उसका शरीर बिल्कुल जीरो साइज़ का हो । इसके लिए महिलायें अनेक प्रकार की कोशिशें भी करती है लेकिन गलत खान पान और फिजिकल वर्क बहुत कम होने के कारण वह अपने शरीर को फिट नहीं रख पाती हैं ।

जिससे मोटापा का सामना करना पड़ता है । महिलाओं मे अधिकतर चर्बी पेट या कूल्हों के आस पास जमा होती है । जिस कारण उनका शरीर भद्दा नजर आने लगता है । शरीर भद्दा लगने के कारण वह कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें इसका उपाय ढूढती हैं, तो आईए जानते हैं कूल्हों की चर्बी कम करने के उपाय ।

कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें

कूल्हों की चर्बी कम करने के उपाय

यदि आप पाने कूल्हों की चर्बी को कम करना चाहते हो तो आपको अपने भोजन में विशेष ध्यान देना होगा, क्युकी हम जो भी चीजें खाते हैं वह किसी न किसी रूप में हमारे शरीर को प्रभावित करती है । इसलिए जितना हो सके संतलित और अधिक प्रोटीन वाला भोजन करें और फैटी भोजन से दूर रहें । अब भोजन के साथ साथ आपको एक्सरसाइज और फिजिकल वर्क भी करना होगा । तो आईए जानते हैं कूल्हों की चर्बी कम करने वाली एक्सरसाइज के बारे में ।

प्रतिदिन स्किपिंग रोप एक्सरसाइज करें ।

अपने कूल्हों की चर्बी को कम करने के लिए आपको अधिक कठिन एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है । आप अगर सुबह और शाम दोनों समय स्किपिंग एक्सरसाइज करते हो तो आप आसानी से अपने कूल्हे की चर्बी को कम कर सकते हो ।

सबसे पहले आपको एक मजबूत रस्सी लेनी हैं ।

उसके दोनों सिरों को पकड़कर आपको जम्प करते हुए उस रस्सी को अपने पैरों के नीचे से पीछे की ओर निकालना है । फिर वापस सर के उपर से आगे की साइड घूमते हुए फिर पैरों के नीचे से निकालना है ।

शुरुवात में यह एक्सरसाइज आपको लगभग 20 बार करनी है ।

जब आपको इस एक्सरसाइज को करने की आदत हो जाए तो आप धीरे धीरे इस एक्सरसाइज का समय बढ़ा सकते हो, जैसे – जैसे आप एक्सरसाइज का समय बढ़ाओगे वैसे ही आप अपने कूल्हों को देखकर या सोचना कम कर दोगे कि अपने कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें । 

प्रतिदिन दंड बैठक (स्क्वैट्स) लगाएं ।

दंड बैठक (स्क्वैट्स) कूल्हों के आस पास जमा चर्बी को कम करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है । इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और आपका शरीर भी फिट रहता है ।

शुरुवात में आपको 20 से 25 ही दंड बैठक करने हैं ।

अगर आप पहले दिन ही अधिक दंड बैठक कर लोगे तो आपको दूसरे दिन खड़े होने में भी परेशानी होगी ।

दंड बैठक करने से हमारे कमर, जांघ और कूल्हों की मांसपेशियों मे खिचाव आता है, जिस कारण इन जगहों में जमा फैट खत्म हो जाती है, और आप कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें ये बात सोचकर परेशान भी नहीं होंगे । 

सुबह को साइड लेग एक्सरसाइज करें

रात भर आराम करने के बाद सुबह के समय हमारा शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है । इस समय अगर आप साइड लेग एक्सरसाइज करते हो तो यह आपको बहुत अच्छे परिणाम देती है । यह एक्सरसाइज बहुत सरल है, इसे आप आसानी से कर सकते हो आईए बताते हैं यह एक्सरसाइज आपको कैसे करनी है ।

सबसे पहले आपको एक योग मैट बिछानी है, फिर उसमें पेट के बल लेट जाना है ।

अब आपको दायाँ पैर धीरे – धीरे उपर को उठाना है, ऊपर ले जाने के बाद आपको कुछ समय तक उसी मुद्रा में पैर को रोके रखना है ।

अब वापस पैर को नीचे लाना है और बायाँ पैर को उसी तरह ऊपर ले जाना है, और कुछ देर रुक कर वापस नीचे लाना है ।

शुरुवात में आपको यह एक्सरसाइज 8 या 10 बार करनी है , लेकिन जैसे जैसे आप यह एक्सरसाइज करते रहोगे तो आपको इसका समय भी बढ़ाते रहना है ।

कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें

प्रतिदिन स्विमिंग करें

स्विमिंग करना हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज इसे करने से हमारा शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग भी बहुत शांत रहता है ।

आपको शुरुवात में प्रतिदिन 15 से 20 मिनट तक स्विमिंग करनी है, और धीरे धीरे करके आप बाद में 1 या 2 घंटे तक स्विमिंग करें ।

स्विमिंग करने से आपके शरीर के प्रत्येक अंग की अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाती है ।

स्विमिंग करते समय जब आप अपने पैरों को पानी में चलाते हो तो आपके कूल्हों और थाइज की एक्सरसाइज होती है । जिससे आपकी चर्बी बहुत तेजी से कम होती है ।

प्रतिदिन साइकिलिंग करें

साइकिलिंग करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है । जब आप साइकिलिंग करते हो तो आपको लगातार पैर चलाने होते हैं । जिससे आपके पैरों में, जांघों में और आपके कूल्हों में जमी हुई चर्बी पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है, और आपको सोचना भी नहीं पड़ेगा कि कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें । 

निष्कर्ष

यह सम्पूर्ण लेख मैंने खुद के अनुभव के आधार पर लिखा है । यह किसी भी तरह से कूल्हों की चर्बी कम करने की दवा या इलाज नहीं है । यह आपके प्रतिदिन की दिनचर्या में होने वाली कुछ विसंगतियाँ को कम करने के उपाय हैं । जिन्हे अपना कर कोई भी अपने कूल्हों की चर्बी कम कर सकता है । अगर आप भी अपने लाइफ में इन बातों को फॉलो करेंगे तो आपके दिमाग में फिर कभी ये बात नहीं आएगी कि हम अपने कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top