रहस्य, 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें – वो भी घरेलू उपाय के साथ

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें

हैलो दोस्तों स्वागत है, आप सभी का मेरे ब्लॉग Swasth Kaise Rahen में आप सभी जानते हैं, पेट में जरूरत से ज्यादा चर्बी का होना एक चिंता का विषय है । इससे व्यक्ति न सिर्फ खराब दिखता है बल्कि वह बहुत सी गंभीर बीमारियों को आमंत्रण भी देता है । इससे बचने के लिए लोग आए दिन इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं, कि 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें ।

उन्हे इसके बारे में पूरी जानकारी भी मिल जाएगी कि पेट की चर्बी कैसे कम होती है, लेकिन आलस्य, अनहेल्थी फूड्स और खराब लाइफ स्टाइल के कारण हम उन बातों को फॉलो नहीं कर पातें हैं । जिसके कारण हमारे पेट की चर्बी वैसी की वैसी ही रह जाती है, और भी वह दिन पर दिन बढ़ती जाती है । अगर आप वास्तव में 15 दिन में पेट की चर्बी कम करना चाहते हो तो आपको नीचे बताई गयी बातों को फॉलो करना होगा ।

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें

पेट में चर्बी जमा क्यूँ होती है ?

सबसे पहले आप ये जान लो कि पेट में चर्बी जमा क्यूँ होती है, अगर आपको चर्बी जमा होने के कारण पता होंगे तो आप उन बातों का ध्यान रखकर बहुत जल्दी अपने पेट की चर्बी को कम कर लोगे । पेट में चर्बी जमा होने के कुछ मुख्य कारण हैं जैसे – खान पान में असुन्तलन होना, ज्यादा तली भुनी हुई चीजें खाना, जंक फूड का अधिक सेवन करना और मीठे पदार्थों का अधिक सेवन करना । ये तो हमारे खान पान हो गए जो हमारे पेट में चर्बी जमा करते हैं, इसके साथ ही फिजिकल वर्क और एक्सरसाइज़ नहीं करना । ये भी हमारे पेट में अधिक चर्बी जमा करते हैं ।

पेट की चर्बी कैसे घटाएं ?

आपने यह जान लिया है कि पेट में चर्बी जमा क्यूँ होती है, अब आपको जानना होगा कि पेट की चर्बी कैसे घटायें, आप 15 दिनों में अपने पेट में जमा चर्बी को कम कर सकते हो सिर्फ एक शर्त पर उपर बताई गयी चीजों को खाना कम कर दो और नीचे बताई गयी बातों को अपनी लाइफ में शामिल कर दो । अगर आपने इन बातों को सही से फॉलो कर दिया
तो आप पेट ही नहीं पूरे शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं पेट की चर्बी को कम करने वाली एक्सरसाइज़ के बारे में ।

  • 1- सुबह उठकर आपको एक्सरसाइज़ करने से पहले योगा जॉगिंग करनी होगी । जिसमें आपको हल्के हल्के कदमों से वॉर्मउप करें, जैसे ही आपका शरीर हल्का गरम होने लगे तो आपको अपनी वॉर्मउप की स्पीड बढ़ानी होगी । इससे आपका शरीर दूसरी एक्सरसाइज़ करने के लिए तैयार हो जाएगा ।
  • 2- कुछ समय योगा जॉगिंग करने के बाद आप अपने दोनों हाथों को कमर में रखकर धीरे – धीरे दायें से बाएं और बाएं से दायें की ओर मूव करें । इससे आपके पेट और कमर के आस पास की फैट कम होती है ।
  • 3- अगली एक्सरसाइज़ में आपको सावधान की मुद्रा में खड़े होना है, और पहले दाईं साइड को झुककर दायें घुटने को छूना है, फिर वापस उसी मुद्रा में आकर बाएँ साइड को झुककर बाएँ घुटने को छूना है । इससे आपके पेट के साइड में जमा हुई चर्बी कम होती है ।
  • 4- अब आपको दोनों हाथों की हथेलियों को बांधकर सर से उपर को करना है और एक लंबी साँस लेनी है । इससे आपके पेट में खिंचाव होगा आप अपने हाथों को उतना ही ऊपर करें जितना खिंचाव आप सहन कर सकते हो । ऐसे ही हाथों को ऊपर करके धीरे – धीरे दायें से बाएं और बाएं से दायें ओर झुकें ।
  • 5- अगली एक्सरसाइज़ में आप दोनों हाथों को कमर में रखें और फिर कमर को एंटीक्लॉक और क्लाक दोनों साइड में घुमाएं ।
  • 6- इस एक्सरसाइज़ में आपको एक लंबी साँस लेकर दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए पीछे की साइड को झुकना है, फिर कुछ समय इसी अवस्था में रुककर दोनों हाथों को आगे करते हुए नीचे को झुकना है ।
  • 7- अगली एक्सरसाइज़ लेटकर है, इसमें आपको सीधी अवस्था में लेटकर लंबी साँस खींचते हुए दायें पैर को ऊपर उठाना है । कुछ समय पैर को वही रखकर साँस छोड़ते हुए पैर को वापस नीचे रखना है, फिर ऐसे ही बाएं पैर को भी ऊपर उठाकर नीचे करना है ।
  • 8- अब आपको इसी अवस्था में लेटे हुए जैसे हम साइकिल चलाते हैं, वैसे ही दोनों पैरों से साइकिलिंग करनी है । जितना भी आप सहन कर सकते हो उतनी ही देर तक साइकिलिंग करें ।
  • 9- अगली एक्सरसाइज़ में आपको एक लंबी साँस खिचनी है, और दोनों पैरों को ऊपर उठाना है । जहाँ तक आप ले जा सकें कुछ देर देर वहीं पर रुकने के बाद वापस पहले वाली अवस्था में वापस आना है ।
  • 10- इस लास्ट एक्सरसाइज़ में आपको लेटकर अपने दोनों पैर ऊपर करने हैं, और फिर उन दोनों पैरों को ऐसे ही लेटकर छूने की कोशिश करनी है । इससे आपके पेट में जमा चर्बी बहुत जल्दी कम होने लगती है ।

ऊपर जितनी भी एक्सरसाइज़ बताई गयी हैं, आपको शुरुवात में प्रतिदिन 1 मिनट करनी है । एक सप्ताह के बाद आपको यह समय बढ़ाकर 2 मिनट कर देना है, फिर जैसे जैसे प्रतिदिन आप एक्सरसाइज़ करते जाओगे तो समय को भी बढ़ाते रहना । एक बात हमेशा याद रखना किसी भी एक्सरसाइज़ को आपको जबरदस्ती नहीं करना है । जितना आपका शरीर सहन कर सकता है, उतनी ही एक्सरसाइज़ करें ।

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें

पेट कम करने के घरेलू उपाय

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में पेट बढ़ जाना आम बात है । अगर हम कुछ सावधानी बरतें और अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करें तो आसानी से घर में रह कर हम अपना पेट कम कर सकते हैं । आईए जानते हैं पेट कम करने के कुछ घरेलू उपाय ।

  • 1- एक ग्लास गुनगुना पानी लें उसमें हल्की मात्रा में कला नमक डालें फिर एक दाना नींबू का रस उस में डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें । इसे प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट पीने से पेट की चर्बी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है ।
  • 2- रात को सोते समय 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच जीरा भिगोने के लिए रख दें । सुबह उठकर इस पानी को हल्का गुनगुना करके पीने से भी पट की चर्बी कम होती है ।
  • 3- हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं । यह हमरे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है । अगर आप रात को एक ग्लास गुनगुने दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीते हैं तो यह आपके पेट की चर्बी को भी कम करता है ।
  • 4- लहसुन की कुछ कलियाँ लेकर उसका अच्छे से पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को सुबह उठकर खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ पीने से आप अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हो ।

पेट की चर्बी कम करने वाले योग

अपने खान पान और विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज़ करने के बाद भी अगर आपको पेट की चर्बी से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आपको कुछ योगासन भी जरूर करने चाहिये जिससे आपको पेट की चर्बी से जल्दी आराम मिल जाए । यहाँ पर कुछ योगासन बताएं हैं जैसे – ताड़ासन, त्रिकोड़ासन, कपाल भाती, पादहस्तासन और अर्द्धचक्रासन जिन्हे करके आप आराम से अपने पेट चर्बी को कम कर सकते हो । इन आसनों के बारे में आप किसी अच्छे योग शिक्षक सलाह लें ।

पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट चार्ट

पेट की चर्बी कम करने के लिए जरूरी है कि आप अच्छा और पौष्टिक भोजन करें । जितनी आपके शरीर को आवश्यकता है उतनी ही मात्रा में प्रोटीन और कार्बोहाइट्रेड वाला भोजन ग्रहण करें, और अधिक फैटी भोजन करने से बचें । नीचे एक हेल्दी डाइट चार्ट के बारे में बताया है । जिसका अनुसरण अगर आप करते हो तो आप फिर काभी नहीं सोचेंगे कि 15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें ?

  • 1- सुबह लगभग सात बजे के आस पास एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस और हल्का स शहद मिलाकर पी लें ।
  • 2- सुबह 8:30 के आस पास थोड़ा स दलिया, हरी सब्जियाँ और एक ग्लास दूध पी लें ।
  • 3- दिन में 11 या 11:30 के आस पास फुट जूस, तरबूज या रसदार फलों को खाएं ।
  • 4- दोपहर के भोजन में आपको हल्की खिचड़ी, राइस, सलाद, छिलके वाली दाल और थोड़ी मात्रा में मिक्स सब्जी खा सकते हैं ।
  • 5- शाम को 4 बजे के आस पास छाछ या ग्रीन टी के साथ हल्के उबले हुए कहने खा सकते हो ।
  • 6- रात के भोजन में चपाती, मिक्स सब्जी या पनीर या नॉनवेज, दही और सलाद खा सकते हो ।

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में मैंने जो भी विचार लिखें हैं । वह मैंने अपने खुद के अनुभव और कुछ लोगों से लोगों से उनके लाइफ स्टाइल और उनकी दिनचर्या के बारे में बात करके लिखा है । इसे किसी भी प्रकार से दवा के रूप में ना मानें अपने शरीर के हिसाब से जो भी आपको सूट करता है । वही भोजन और एक्सरसाइज करें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top