क्या आप जानते हैं, नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें – नींबू के छिलके के साथ 2023

 नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें 

हैलो दोस्तों स्वागत है, आप सभी का मेरे ब्लॉग Swasth Kaise Rahen में आज के समय में असंतुलित भोजन और सही दिनचर्या नहीं होने के कारण अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं । मोटापे के कारण इंसान को कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं, जैसे ह्रदय रोग, पेट में कब्ज होना, ब्लड प्रेशर का बढ़ना और सबसे बड़ी समस्या पेट में एक्स्ट्रा चर्बी का जमा होना है ।

जिससे व्यक्ति की पर्सनालिटी खराब हो जाती है और वह बेडौल सा दिखने लगता है । जिस कारण उसे समाज में कई बार शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है । इन सब बातों से परेशान होकर व्यक्ति कई तरह के नुस्खे अपनाता है, और इंटरनेट पर खोजता है नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें, लेकिन क्या वाकई नींबू से पेट चर्बी कम होती है नीचे जाने इस लेख में ।

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें

क्या सच में नींबू से पेट चर्बी कम होती है

आयुर्वेद और विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के रस में जो तत्व मौजूद होते हैं । वह हमारे पेट में जमा चर्बी को कम करते हैं और साथ ही हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते है । नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जो मेटाबॉलिज्म को बहुत अच्छे से बूस्ट करता है । अगर आप नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करते हो और अपने खान पान को सही करते हो तो आप निश्चित रूप से अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हो ।

नींबू पानी पीने का सही तरीका

नींबू पानी हमारे पेट की चर्बी को कम करता है, लेकिन हमें इसे पीने का सही तरीका मालूम होना चाहिये । बहुत से लोग सुबह को नॉर्मल पानी में ही नींबू निचोड़कर पी लेते हैं, कुछ लोग ज्यादा गरम पानी में नींबू का रस डालकर पी लेते हैं । जो सरासर गलत है इससे हमें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है । आपको सुबह उठकर सबसे पहले एक ग्लास गुनगुना पानी करना होगा फिर उसे ग्लास में निकालकर आधा नींबू निचोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें उसके ब आराम से जमीन में पालती मार कर बैठ जाएं । अब नींबू पानी को आराम से एक – एक घुट करके पियें । इससे आपको बहुत जल्दी पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी । फिर आपको कहीं खोजना नहीं पड़ेगा कि नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें ।

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।  

नींबू पानी पीने के फायदे

नींबू अनेक प्रकार तत्वों ओर विटामिनस का भरपूर खजाना है । इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है । ये सभी तत्व हमारे शरीर कर लिये बहुत फायदेमंद हैं । नींबू हमारे पेट संबंधी, स्किन संबंधी और भी अनेक प्रकार की बीमारियों को कम करता है । अगर आप सही से इन बातों को फॉलो कर लोगे तो आपको कभी नहीं सोचना होगा कि नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें तो आईए जानते हैं नींबू पानी पीने के फायदे ।

  • नींबू के छिलके और बीज में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है । जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखता है, जिस कारण हम जो भी खाते हैं लीवर उसे आसानी से पचा लेता है ।
  • नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है । जिससे हम स्वस्थ रहते हैं और हमने बीमारी का खतरा भी कम रहता है ।
  • जो भी व्यक्ति ब्लड शुगर का मरीज है, अगर वह नियमित रूप से नींबू का सेवन करता है तो शुगर से आराम मिल सकता है । क्यूंकि नींबू में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है । शुगर को नियंत्रण करने का कम करता है ।
  • नींबू वजन घटाने में भी मददगार है, इसमें पेक्टीन पाया जाता है । जिससे हमारा पेट भरा भरा रहता है और हम कम खाना खाते हैं । जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ता है ।
  • नींबू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होता है । जो हमारे गले की खिचखिच को दूर करता है, अगर आप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद के साथ आधा नींबू मिलकर रात्री को शयन के समय पीते हो तो आपको गले की खिचखिच से आराम मिल सकता है ।
नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें

नींबू पानी पीने के नुकसान

नींबू के सेवन से जहां शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं, तो अधिक नींबू पानी के सेवन से शरीर की कुछ नुकसान भी होते है । हमें किसी भी चीज की अच्छाई और बुराई दोनों चीजें पता होनी चाहिये तभी हम उस चीज का बेहतर तरीके से उपयोग कर पाएंगे । आईए जानते हैं नींबू पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में ।

  • अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करने से हमारी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं । जिसका मुख्य कारण है नींबू में अम्लीयता का अधिक मात्रा में होना ।
  • नींबू में एसिड अधिक पाया जाता है, इसलिए नींबू का अधिक सेवन करने से हमारे पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है ।
  • विटामिन सी का अधिक सेवन हमारे खून में आयरन की मात्रा को बढ़ा देता है । जिससे हमारे शरीर के विभिन्न अंगों में इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए नींबू का सेवन थोड़ा सीमित मात्रा में करें ।
  • नींबू का रस हमारे दांतों के इनेमल को खराब कर देता है । इसलिए जब भी आप नींबू के रस का सेवन करें तो उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिला दें

निष्कर्ष 

ऊपर इस लेख में जितनी भी जानकारी दी गयी है । वह मैंने खुद पर इस्तेमाल करके देखी है, लेकिन हर इंसान का शरीर अलग – अलग होता है । तो आप ऊपर बताई गयी बातों को दवा के रूप में ना लें इन्हें खुद पर अप्लाई करने से पहले किसी डॉक्टर या आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें । ऊपर लेख में आपको सुझाव दिये गए हैं, लेकिन आपकर शरीर क्या सूट करता है क्या नहीं पहले इस चीज की जांच कर ले ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top